Skip to content

An Appeal for Financial Contribution to our Struggle. .

October 10, 2013

                                                                           MARUTI SUZUKI WORKERS UNION

(Registration No. 1923)

IMT Manesar, Gurgaon

                                            Ref. No…                                                                                      Date…

 

यूनियन कोष में आर्थिक सहायता के लिए आवेदन

जैसा कि आप सभी को पता है कि मारुति सुजुकी वर्कर्स यूनियन अपनी जायज मांगों को लेकर, ठेका प्रथा करने को लेकर, उचित निर्वाह मज़दूरी को लेकर व यूनियन बनाने का अधिकार को लेकर 4 जून 2012 से ही संघर्षरत है और पूंजीपतियों व उनके हित रक्षकों (सरकार, प्रशासन, न्यायव्यवस्था) के दमन के बावजूद भी हमने संघर्ष की राह चुनी है और हम इस संघर्ष को इसके अंतिम चरण तक ले जाना चाहते है. मगर इस वर्ग संघर्ष में जहाँ सभी पूंजीपति, राज्यसत्ता, न्यायप्रणाली, पुलिस प्रशासन एकजुट है, इस लड़ाई को आगे बढाने के लिए हमें ब्यापक एकजुटता की जरुरत है.

18 जुलाई 2012 की घटना के बाद से ही हमारे 148 साथी 14 महीनें से अधिक समय से जेल में बंद है. उनके परिवारों की हालात बहुत गंभीर है. कई सारे परिवारों से अपने पुत्रों के बियोग के वाद उनके परिजनों की मृत्यु हो चुकी है. कई परिवार अपने एकलौते कमाऊ बेटों के जेल में जाने से भूखों मरने की कगार पर है और उनकी पारिवारिक आर्थिक स्थिति इतनी खराब है कि अपने बेटों से मिलने जेल में आने का भी किराया नहीं जुटा पा रहे हैं. कई हमारे साथी ऐसे हैं जिनके परिवार में माँ-बाप गुजर चुके हैं और घर पर अकेली बहन या पत्नी हैं और आजीविका के लिए उन्हें दर-दर की ठोकरें खानी पड़ रही है (जैसे सुमित नैन, प्रेमपाल, विजेंद्र कुमार, और भी कई सारे). लगभग सभी परिवारों में दुख और मातम सा माहौल है. ऐसे परिवारों की जिनकी आर्थिक हालत बहुत गंभीर है और घर पर कोई अन्य कमानेवाला नहीं है,उनकी देख-रेख की जिम्मेदारी हम सभी की बन जाती है, विशेष तौर पर बाहर जो साथी संघर्षरत है उनकी, लेकिन स्वयं नेतृत्व की स्थिति भी कुछ ऐसी ही है.

संघर्षरत साथियों या यूनियन की स्थिति काफ़ी मुश्किल में है. जो भी साथी अभी इस आन्दोलन को लड़ रहे है वे भी गरीब परिवारों से सम्बंधित हैं और 14 महीनों से बेरोजगार है. इ संघर्ष को चलते हम अपने निजी परिवारों की तरफ भी ध्यान नहीं दे पा रहे हैं और आर्थिक तौर पर कमजोर स्थिति के कारण लम्बा लड़ पाना कठिन हो रहा है. लेकिन सभी साथियों की ईच्छा शक्ति व हौसले बुलंद हैं और संघर्ष के लिए वचनबद्ध है. पिछले 14 महीनों के लम्बा आंदोलनों, क़ानूनी खर्चों, वकीलों आदि के खर्च से हमारा यूनियन कोष समाप्त हो चुका है और अभी हमें उच्च-न्यायालय व उच्चतम न्यायालय में अपना केस लड़ने के लिए और जरूरतमंद परिवारों की मदद के लिए, जमीनी स्तर पर आन्दोलन में टिके रहने के लिए आर्थिक सहायता की आवश्यकता है.

अतः सभी संगठनों, बुद्धिजीविओं, ट्रेड यूनियनों आदि से विशेष अनुरोध है कि इस संघर्ष को मजबूत बनाने व पूंजीपतियों के दमन के खिलाफ खड़ा होने के लिए हमे आर्थिक सहयोग कर मारुति सुजुकी वर्कर्स यूनियन की इस लड़ाई को मजबूत बनाएं.

 

सधन्यवाद,

मारुति सुजुकी वर्कर्स यूनियन

संपर्क: रामनिवास (08901127876)

महाबीर (09560564754)

कटार सिंह (09728778870)

राजपाल (09555425175)

योगेश (08510043143)

 

Blog : www.marutisuzukiworkersunion.wordpress.com

Email : marutiworkerstruggle@gmail.com

Account Number:

Account no. 912010057524329

AXIS Bank
Branch: SCO-29, SECTOR-14, Near HUDA Office, Old Delhi-Gurgaon Road, Haryana, India.

IFSC Code : UTIB0000056 
Branch Code : 000056
MICR Code : 110211008

Joint account holders name:
Imaan Khan, Ram Niwas, Omprakash Jaat

(Please inform us by email at: marutiworkerstruggle@gmail.com so that we could confirm that we received your contribution to the struggle fund)

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: